कोरोना काल में फल और सब्जियों को ऐसे इस्तेमाल करें, सेहतमंद के साथ सुरक्षित रहेंगे

कोरोना काल में फल और सब्जियों को ऐसे इस्तेमाल करें, सेहतमंद के साथ सुरक्षित रहेंगे

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार लगातार नए-नए गाइड लाइन जारी करके लोगों के सजग करने का काम कर रही है। उसके बावजूद भी केस कम होने का नाम नहीं ले रहा है बड़े शहरों में लगातार केस बढ़ते चले जा रहे है। उसी दौरान लोगों के दिमाग में भी कई तरह की बातें चल रही है जो उनको काफी स्ट्रेस फिल करवा रही है। उन्हीं बातों में उनके खान-पान को लेकर अधिकतर बातें लोगों के मन में चल रहा है। लोग अक्सर सोच रहे है कि बाहर कि चीजें खाने से कोरोना होने का डर फैल रहा है तो सब्जियां और फलें भी तो हम बाहर से ही खरीदते हैं। ऐसे में हम क्या करें ये सवाल लोगों की चिंता बढ़ा रहा है। इस संदर्भ में हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि फलों और सब्जियों को खरीदने के तुरंत बाद या घर लाते ही प्रयोग नहीं करना चाहिए।

पढ़ें- तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं ये सुपर फूड्स

  • सैनिटाइजर का प्रयोग हाथों, विभिन्न प्रकार की सतहों और दैनिक काम में आने वाली अन्य चीजों पर कर सकती हैं। सबसे खास बात यह है कि सेनिटाइजर का प्रयोग करने के तुरंत बाद खाने की चीजों को हाथ न लगाएं। कारण, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • सब्जियों और फलों को संक्रमण रहित करने के लिए गरम पानी में सोडा मिलाकर इसमें सब्जियों और फलों को कुछ समय के लिए भिगो दें। आप चाहें तो इन्हें और अधिक सुरक्षित करने के लिए पानी में एक बूंद पोटेशियम परमैंगनेट की भी डाल सकती हैं। फिर इसमें सब्जियों और फलों को भिगो सकती हैं। इससे ये संक्रमण रहित हो जाएंगे।
  • इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियों और फलों पर सेनिटाइजर का छिड़काव नहीं करना है। ऐसा करना हमारी सेहत के लिए घातक होगा। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि खाने-पीने की चीजों पर सेनिटाइजर का छिड़काव बिल्कुल नहीं करना है।
  • सबसे बेहतर तो यह रहेगा कि इनको कम से कम चार घंटे के लिए अलग रख दें। अगर आपने सब्जियों और फलों को लाने के लिए कपड़े के थैलों का प्रयोग किया है तो बाद में इन कैरी बैग को गरम पानी और साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें साथ ही इन्हें ऐसी जगह फैलाएं, जहां पर धूप भी आती हो। अगर सब्जियों और फलों को लाने के लिए प्लास्टिक की थैली प्रयोग की गई है तो बाद में इन्हें बंद डस्टबिन में डाल दें और हाथों को अच्छी तरह से साबुन-पानी से धो लें।

 

इसे भी पढ़ें-

वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये सब चीजें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।